Generic selectors
Exact matches only
Search in title
Search in content
Post Type Selectors

Youtube Tips In Hindi – मात्र 1 सप्ताह में चैनल ग्रो करे

Youtube Tips In Hindi | दोस्तों आज के समय में YouTube Grow करना काफी मुश्किल हो गया है, जहां आना सभी कोई चाहता है लेकिन चैनल को ग्रो एका -दुका ही कर पता है ,क्योंकि ये पता नहीं होता है की यूट्यूब को ग्रो कैसे करे ? लेकिन दोस्तों अपने सोच लिए है, की यूट्यूब पे अपना कैरियार बनाना तो अच्छी बात है, लेकिन आप सोचते होंगे की YouTube Grow कैसे करे ? तो चिंता लेने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि आप आ गए है shasengtechnology.comपे तो मेरा पराम् कर्तव्य यह बनता है, को मै आपको अच्छी तरह से जानकारी दे की यूट्यूब चैनल को ग्रो कैसे करे ? यहाँ वह सारी बाते लेख के द्वारा बताई गई है ,जो Youtube Tips In Hindi में हम लेकर आ गए है, यहाँ वो सारी बाते जो YouTube Grow करने के लिए हमें ध्यान देने योग्य है तो चलिए बिना देर किये हुए बढ़ते है अपने लक्ष्य के तरफ की हमें YouTube चैनल को Grow कैसे करे ? तो चलिए जान ले की Youtube Tips In Hindi मे

Youtube Tips In Hindi

Youtube Tips In Hindi

Table of Contents

यूट्यूब पर सफल होने के लिए कुछ उपयोगी टिप्स और ट्रिक्स हैं-

 

1.अच्छा वीडियो निर्माण (Good Video Production )-

आपके वीडियो की योजना बनाएं और एक स्क्रिप्ट तैयार करें, ताकि आपके वीडियो का संरचन और मैसेज स्पष्ट हो।
अच्छा ऑडियो और वीडियो गुणवत्ता: | एक अच्छा कैमरा और माइक्रोफोन का उपयोग करें।,अच्छे ऑडियो और वीडियो की गुणवत्ता की खास देखभाल करें |
अपने वीडियो को संपादित करने के लिए एक प्रोफेशनल वीडियो संपादक का सहायता लें या वीडियो संपादन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें। संपादन में संगीत, टेक्स्ट, ग्राफिक्स, और अन्य उपकरणों का सही तरीके से उपयोग करें।
अपने वीडियो को आपके ब्रांड और स्टाइल के साथ संबंधित बनाएं।एक वीडियो लोगो और टाइटल स्क्रिप्ट का उपयोग करें।
अपने वीडियो को अच्छी दृश्य से सजाएं।2आपके वीडियो के दृश्य को इंटरेस्टिंग बनाने के लिए ग्राफिक्स और एनीमेशन्स का उपयोग करें।अपने वीडियो को संक्षिप्त रखें ताकि यह दर्शकों के लिए रुचिकर हों, लेकिन आपके विषय को पूरी तरह से कवर करें।
कैमरा के एंगल्स और फ्रेमिंग का ध्यान दें, ताकि आपके दर्शक आपके साथ जुड़ सकें।
अपने वीडियो के शीर्षक और वीडियो विवरण को विशेष रूप से ध्यान से तैयार करें, जिसमें कीवर्ड्स का सही तरीके से उपयोग करें।अपने दर्शकों को नियमित अंतराल पर नए वीडियो देने के लिए नियमित रूप से अपलोड करें।
नए प्रयोग और प्रवृत्तियों का सहायक बनें और वीडियो में उन्हें शामिल करें।
अपने वीडियो के निर्माण को और बेहतर बनाने के लिए समय और योग्यता का साथ दें, और अपने दर्शकों के साथ संवाद बनाए रखने का प्रयास करें। यह सभी मिल कर आपके यूट्यूब Channel को सफलता की ऊंचाइयों तक पहुँचने में मदद करेंगे।

youtube tips in hindi

Youtube Tips In Hindi

2.कीवर्ड अनुसंधान (keyword research)-

कीवर्ड अनुसंधान यूट्यूब पर सफल वीडियो निर्माण का महत्वपूर्ण हिस्सा है, क्योंकि यह आपके वीडियो को अधिक दर्शकों तक पहुँचाने में मदद करता है। यहाँ कुछ कीवर्ड अनुसंधान के सबसे  पहला कदम है आपके वीडियो के विषय को समझना। आपके वीडियो की निश्चित विशेषताओं, लक्ष्य और दर्शक के अनुसार यह तय करें कि आप किस प्रकार के कीवर्ड्स के लिए अनुसंधान कर रहे हैं।कीवर्ड अनुसंधान उपकरणों का उपयोग करें, जैसे कि Google Keyword Planner, Ahrefs, SEMrush, और TubeBuddy, ताकि आप वीडियो के लिए संबंधित और प्रचलित कीवर्ड्स खोज सकें।
प्राथमिक कीवर्ड्स वह होते हैं जो आपके वीडियो के मुख्य विषय को दर्शाते हैं, जबकि द्वितीयक कीवर्ड्स वह होते हैं जो आपके वीडियो के उपविषय और विवरण को समर्थन करते हैं। कीवर्ड्स को वीडियो के विषय से मेल खाते हुए चुनें, ताकि वे दर्शकों की रुचि पैदा कर सकें। वीडियो विषय से संबंधित ज्यादातर पूछे जाने वाले सवालों और चर्चाओं को ध्यान में रखें।
कीवर्ड अनुसंधान में सांख्यिकीय डेटा का उपयोग करें, जैसे कि महीने की खोज वॉल्यूम, प्रतिस्पर्धा, और कीवर्ड की मूल्यक्षमता, ताकि आप अच्छे कीवर्ड्स का चयन कर सकें।आपके दर्शकों के विचारों को समझने के लिए वीडियो पर आए टिप्स और टिप्स का अध्ययन करें।कीवर्ड्स के साथ वीडियो अपलोड करें और उनके प्रदर्शन का अध्ययन करें। यदि आपके वीडियो की प्रदर्शन में सुधार की आवश्यकता है, तो उसे करें।
कीवर्ड अनुसंधान में समय और मेहनत लग सकती है, लेकिन यह आपके वीडियो को अधिक दर्शकों के पास पहुँचाने में मदद कर सकता है और आपके यूट्यूब कैनल की सफलता को बढ़ावा दे सकता है।

youtube tips in hindi

Youtube Tips In Hindi

3.आकर्षक थंबनेल्स (Attractive thumbnails)-

थंबनेल की छवि को स्पष्ट और आकर्षक बनाएं। चित्र में आपके वीडियो के मुख्य विषय को प्रमुख बनाएं।
थंबनेल पर अपने Channel  का Logo और टाइटल स्क्रिप्ट शामिल करें, ताकि व्यक्तिगत पहचान बढ़े।
वाद्य, टेक्स्ट, और ग्राफिक्स का उपयोग करके थंबनेल को रुचिकर बनाएं।
यह सामग्री वीडियो के विषय को संक्षेपित रूप से दिखा सकती है और दर्शकों की ध्यान खींच सकती है।
अपने थंबनेल्स को आपके कैनल की प्रवृत्ति और ब्रांडिंग के साथ मेल खाने के लिए समंजसे रूप से डिज़ाइन करें।
थंबनेल की आकर्षण बढ़ाने के लिए उपयोग बाल्टी की तरह हो सकता है, जो दर्शकों की ध्यान आकर्षित कर सकता है।
थंबनेल पर वीडियो का मुख्य संदेश या बिंदु को स्पष्ट रूप से प्रकट करें, ताकि दर्शक जान सकें कि वीडियो क्या है और क्यों उन्हें देखना चाहिए।आकर्षक रंग और फ़ॉन्ट्स का उपयोग करके थंबनेल को दृष्टिग्रहण के लिए अधिक रुचिकर बनाएं।
थंबनेल में यह दिखाने का प्रयास करें कि वीडियो को देखने वाले लोगों को एक दिलचस्प और आकर्षक अनुमान बनाएं।
अपने वीडियो के थंबनेल को समुरोप में बनाएं ताकि विभिन्न स्क्रीन आकारों पर ठीक से दिखे।
कुछ विभिन्न प्रकार के थंबनेल्स डिज़ाइन करके देखें और जांचें कि कौनसा दर्शकों को अधिक प्रभावित कर रहा है। और उसे अनुसरण करें।
याद रखें कि थंबनेल आपके वीडियो के प्रदर्शन को प्राथमिक रूप से प्रभावित करते हैं, इसलिए आकर्षक और रुचिकर थंबनेल्स का डिज़ाइन करने पर विशेष ध्यान दें।

4.अच्छा वीडियो शीर्षक (Nice Video Title)-

वीडियो के विषय को स्पष्ट और संक्षेप भाषा में प्रस्तुत करें।
शीर्षक को 60-70 अक्षरों के बीच में रखें, ताकि यह दर्शकों की ध्यान आकर्षित करे।
वीडियो के विषय से संबंधित कीवर्ड्स का उपयोग करें ताकि आपके वीडियो को खोजने में मदद मिले।
SEO की दृष्टि से वीडियो शीर्षक में कीवर्ड्स का सही तरीके से प्रयोग करें।
वीडियो विषय की अद्वितीयता को दिखाएं। क्या विशेष है जो आपके वीडियो को अलग बनाता है?
शीर्षक में आकर्षक और उत्कृष्ट शब्दों का उपयोग करें, जैसे “महासगर के गहराइयों में छुपा रहस्य” या “आश्चर्यजनक तकनीक के पीछे की कहानी.”
शीर्षक में आपके वीडियो के प्रमुख वक्ता को दिखाएं, यदि वीडियो में एक है।प्रतिस्पर्धा को देखें और जांचें कि वीडियो शीर्षक कितना प्रचलित है और उसके खोज वॉल्यूम के आधार पर शीर्षक का निर्धारण करें।:अगर आपके वीडियो का विषय कुछ कर्कश या साहसी है, तो यह शीर्षक को उस रूख के हिसाब से डिज़ाइन करें।
वीडियो शीर्षक में ग्राफिक्स और वाद्य का उपयोग करके इसे और आकर्षक बनाएं।:कुछ वीडियो शीर्षक विकल्पों का परीक्षण करें और देखें कि कौनसा दर्शकों को अधिक आकर्षित कर रहा है, और उसे अनुसरण करें।
ध्यानपूर्वक वीडियो शीर्षक डिज़ाइन करने से आपके वीडियो के प्रदर्शन को बढ़ावा मिल सकता है और दर्शकों को आपके वीडियो की ओर आकर्षित कर सकता है।

5.सामग्री का नियमित अपडेट (Regular update of content )-

सामग्री का नियमित अपडेट आपके यूट्यूब चैनल या वेबसाइट पर अधिक दर्शकों को आकर्षित करने के लिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह दर्शकों को नए और रुचिकर वीडियो या सामग्री की ओर खींचता है और आपके चैनल की प्रगति को बढ़ावा देता है। यहाँ कुछ महत्वपूर्ण नियमित अपडेट के सुझाव दिए गए हैं:

1.नियमित अपलोड:- नियमित अपलोडका निर्णय करें, जैसे कि हर हफ्ते एक नया वीडियो या सामग्री अपलोड करना। इससे आपके दर्शक जान सकते हैं कि आपके चैनल पर हमेशा कुछ नया हो रहा है।

2.न्यूज़लेटर और सोशल मीडिया:- अपने नए सामग्री को सोशल मीडिया पर साझा करें और अपने दर्शकों को इसके बारे में सूचित करने के लिए न्यूज़लेटर भेजें।
3.प्राधिकृत श्रेणियाँ:- आपके चैनल पर सामग्री को विशिष्ट श्रेणियों में व्यवस्थित करें, ताकि दर्शकों को उनकी रुचि के अनुसार आपके नए वीडियो या सामग्री को खोजने में मदद मिले।
4.सामग्री की गुणवत्ता:- आपके वीडियो या सामग्री की गुणवत्ता का पूरी तरह से ध्यान दें। अधिक बेहतरीन सामग्री हमेशा दर्शकों को खींचने में मदद करेगी।
5.पुराने सामग्री का सुधार:- आपके पुराने वीडियो और सामग्री को सुधारें और अपडेट करें, ताकि वे हमेशा फ्रेश और सामयिक रहें।
6.प्रतिक्रिया और संवाद:-अपने दर्शकों की प्रतिक्रिया का संवाद बनाए रखें और उनके सवालों और प्रतिक्रियाओं का उत्तर दें।
समुपादन और प्रयोग:नए प्रयोग और प्रवृत्तियों को समर्थन दें और उन्हें अपनी सामग्री में शामिल करें, ताकि दर्शकों को नई चीजें मिलती रहें।
नियमित सामग्री के अपडेट के साथ, आप अपने दर्शकों को जुड़े रहने का मौका देंगे और अपने चैनल की प्रगति को बढ़ावा देंगे, जिससे आपके दर्शक बढ़ सकते हैं और सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

youtube tips in hindi

Youtube Tips In Hindi

6.सोशल मीडिया और ब्लॉग पर साझा करें (Share on social media and blogs)-

सोशल मीडिया और ब्लॉग पर सामग्री साझा करना आपके ऑनलाइन प्रतिस्पर्धा में बढ़त दिलाने और अपने दर्शकों के साथ संवाद बनाने के लिए महत्वपूर्ण है। अपने टारगेट दर्शकों के आधार पर सोशल मीडिया प्लेटफार्म का चयन करें। जैसे कि Facebook, Twitter, Instagram, LinkedIn, Pinterest, या अन्य।
सोशल मीडिया पर साझा करने के लिए आपकी सामग्री को योग्य, आकर्षक और अच्छी गुणवत्ता वाली बनाएं।
अपने सामग्री के साझा करने के लिए एक अंदाज़ा लगाएं ताकि यह सोशल मीडिया पर प्रासंगिक और रुचिकर लगे।
अपने सामग्री को सोशल मीडिया पर साझा करने के लिए एक समय सारणी बनाएं ताकि आप नियमित रूप से साझा कर सकें।आपके दर्शकों के साथ संवाद बनाएं। उनके टिप्पणियों का उत्तर दें और उनके सवालों का समाधान करें।अपने सामग्री के साथ उपयुक्त हैशटैग्स का उपयोग करें ताकि लोग आपकी सामग्री को खोज सकें।अपने वीडियो और सामग्री के बारे में ब्लॉग लेखें और उन्हें अपने ब्लॉग पर साझा करें।सामग्री को पारंपरिक मीडिया जैसे कि प्रिंट मीडिया और रेडियो के माध्यम से भी प्रसारित करें,
आपकी सामग्री को अन्य लोगों के साथ साझा करने के लिए विपणन या स्वतंत्रता के लिए अनुमति दें, जैसे कि डाउनलोड या साझा करने के लिए लाइसेंस।सोशल मीडिया पोस्ट और ब्लॉग लेखन के परिणामों को निगरानी रखें ताकि आप जान सकें कि क्या कार्य कर रहा है और क्या नहीं।
सोशल मीडिया और ब्लॉग पर सामग्री साझा करने से आप अपने दर्शकों के साथ संवाद बना सकते हैं, उन्हें जानकारी दे सकते हैं, और अपने चैनल या वेबसाइट का प्रचार कर सकते हैं।

7.समुदाय निर्माण(building societies)-

समुदाय निर्माण एक वीडियो या ऑनलाइन प्राथमिकता के रूप में एक बहुत महत्वपूर्ण लक्ष्य हो सकता है, खासकर जब आप एक यूट्यूब चैनल चला रहे हैं। एक समुदाय का निर्माण आपके दर्शकों को एक संज्ञानयादी और समर्थ ग्रुप के रूप में एकत्र ला सकता है और आपके चैनल को सफल बनाने में मदद कर सकता है। यहाँ कुछ सुझाव दिए गए हैं:

नियमित इंटरैक्शन:अपने दर्शकों के साथ नियमित रूप से इंटरैक्शन करें। उनके सवालों का उत्तर दें और उनके टिप्पणियों का समर्थन करें।
अपने चैनल को सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर प्रचारित करें और वहां अपने दर्शकों के साथ संवाद बनाएं।
नियमित रूप से लाइव सत्र आयोजित करें जिसमें आप अपने दर्शकों के साथ वीडियो कॉल पर बात कर सकते हैं।
विशेष विषयों पर चर्चा करने और विशेष वीडियो बनाने का प्रयास करें जिनमें आपके समुदाय के सदस्यों को शामिल किया जा सकता है।
अपने समुदाय के सदस्यों के लिए प्रतिस्पर्धा आयोजित करें और पुरस्कार दें, जैसे कि वीडियो प्रतिस्पर्धा या क्विज़ कॉन्टेस्ट।
आपके समुदाय के सदस्यों को आत्मसमर्थन और शैक्षिक सामग्री प्रदान करने के लिए वीडियो बनाएं, जो उनके रुचि के विषयों पर आधारित होते हैं।अपने समुदाय के सदस्यों के साथ सहयोग करें और उन्हें अपने चैनल के साथ जुड़ने का मौका दें।
अपने समुदाय के सदस्यों को आपके चैनल पर साझा करने के लिए उन्हें अनुमति दें, जैसे कि वीडियो या सामग्री को साझा करने के लिए लाइसेंस।
समुदाय निर्माण आपके चैनल को एक निष्कर्षी और अपना बना सकता है, और यह आपके साथ जुड़े दर्शकों के बीच एक संवाद और साझेदारी का माध्यम बना सकता है।

8.स्थिरता बनाए रखें (Maintain stability)-

स्थिरता बनाए रखना बहुत महत्वपूर्ण है, खासकर जब आप एक यूट्यूब चैनल या वेबसाइट चला रहे हैं, क्योंकि यह आपके दर्शकों के लिए आपके साथ जुड़े रहने का माध्यम होता है। यहाँ कुछ सुझाव हैं कि कैसे आप स्थिरता बना सकते हैं:

1.नियमित अपलोड:नियमित अपलोड का समय सारणी बनाएं और उसे बरतें। यह आपके दर्शकों को जानकारी देगा कि कब वे नया सामग्री देख सकते हैं।
2.न्यूज़लेटर और सोशल मीडिया:नए सामग्री को सोशल मीडिया पर साझा करें और अपने दर्शकों को न्यूज़लेटर भेजकर सूचित करें।
3.सामग्री की गुणवत्ता:आपकी सामग्री की गुणवत्ता का पूरी तरह से ध्यान दें। यह हमेशा आपके दर्शकों को बाध्य करेगा और उन्हें आपके साथ जुड़े रहने का कारण बनेगा।
4.पुराने सामग्री का सुधार:पुराने वीडियो और सामग्री को सुधारें और उन्हें अपडेट करें, ताकि वे हमेशा फ्रेश और सामयिक रहें।
5.समुदाय निर्माण:एक समुदाय बनाएं और उसके सदस्यों के साथ संवाद करें। उनके सुझावों का समर्थन करें और उन्हें अपने साथ जुड़े रहने का एक हिस्सा बनाएं।
6.आत्मसमर्थन और शैक्षिक सामग्री:आपके दर्शकों के लिए आत्मसमर्थन और शैक्षिक सामग्री प्रदान करें, जो उनके रुचि के विषयों पर आधारित होती है।
7.प्रतिक्रिया और संवाद:अपने दर्शकों की प्रतिक्रिया का संवाद बनाएं और उनके सवालों और प्रतिक्रियाओं का उत्तर दें।
8.मैट्रिक्स और प्रगति की निगरानी:सामग्री के प्रचार के परिणामों की निगरानी रखें और आपके प्रगति को मापें, ताकि आप समय समय पर सुधार सकें।
स्थिरता और नियमितता आपके दर्शकों को नए सामग्री की ओर खींचने के लिए मदद करेंगे और आपके चैनल या वेबसाइट की प्रगति को बढ़ावा देंगे।

youtube tips in hindi

Youtube Tips In Hindi

9.आपके दर्शकों का सहायक बनें(Be helpful to your audience)-

आपके दर्शकों को सहायक बनाने से आपके ऑनलाइन समुदाय का निर्माण हो सकता है और आपके चैनल या वेबसाइट को सफलता प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। यह सामग्री और साहित्य का निर्माण करने, प्रसारण करने और साझा करने के लिए एक अद्वितीय और साक्षर दृष्टिकोण प्रदान कर सकता है। निम्नलिखित हैं कुछ तरीके जिनसे आप अपने दर्शकों को सहायक बना सकते हैं:

सवालों का उत्तर दें:आपके दर्शकों के सवालों का उत्तर देने में सक्षम रहें और उनकी समस्याओं का हल प्रदान करें।
प्रतिस्पर्धा और चुनौतियाँ:आपके दर्शकों के लिए प्रतिस्पर्धा और चुनौतियाँ आयोजित करें ताकि वे भाग ले सकें और आपके समुदाय का हिस्सा बन सकें।
सामग्री का सुझाव लें:अपने दर्शकों से सामग्री के बारे में सुझाव लें और उनके पसंदीदा विषयों पर वीडियो बनाने के लिए प्रेरित करें।
विशेष सामग्री का निर्माण:आपके दर्शकों के लिए विशेष वीडियो या सामग्री बनाएं जो उनके रुचि के विषयों पर आधारित होती हैं।
सहायता और शिक्षा:आपके दर्शकों को सीखने और समझने में मदद करें, विशेष रूप से उन विषयों पर जो आपके चैनल के साथ संबंधित हैं।
आत्मसमर्थन और उत्कृष्टता की प्रोत्साहना:आपके दर्शकों को आत्मसमर्थन करने और उत्कृष्टता की प्रोत्साहना दें।
समुदाय निर्माण:अपने दर्शकों के बीच में एक समुदाय बनाएं और उनके साथ जुड़े रहने के लिए मौका प्रदान करें।
अनुभवों का साझा करना:आपके दर्शकों के साथ अपने अनुभवों का साझा करें, जैसे कि कैसे आपने अपने समुदाय को निर्मित किया और कैसे आपने सफलता प्राप्त की।
समर्थन के लिए अनुमति दें:आपके दर्शकों को अपने सामग्री को साझा करने और प्रसारित करने के लिए अनुमति दें, जैसे कि वीडियो को साझा करने के लिए लाइसेंस।
आपके दर्शकों को सहायक बनाने से आपके चैनल या वेबसाइट का समृद्धि और समुदाय निर्माण करने में मदद मिलेगी और वे आपके साथ जुड़े रहने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बने |

Youtube SEO Kaise Kare [11 बेस्ट तरीके ]

10.मॉनेटाइजेशन(Monetization)-

मॉनेटाइजेशन का मतलब होता है किसी वेबसाइट, चैनल, या ऑनलाइन प्लेटफार्म को पैसे कमाने के लिए उपयोग करना। यदि आप एक यूट्यूब चैनल चला रहे हैं और आप अपने वीडियो के माध्यम से पैसे कमाना चाहते हैं, तो निम्नलिखित कुछ मॉनेटाइजेशन के तरीके हो सकते हैं:

Google AdSense का उपयोग करें:

Google AdSense यूट्यूब चैनल के लिए एक प्रमुख मॉनेटाइजेशन प्लेटफार्म है, जिसके माध्यम से आप अपने वीडियो पर विज्ञापन प्रदर्शित करके पैसे कमा सकते हैं।

स्पॉन्सरशिप और पार्टनशिप:

आप विभिन्न कंपनियों और ब्रांड्स के साथ स्पॉन्सरशिप और पार्टनशिप की समझदारी कर सकते हैं, जिससे आपको उनके उत्पादों और सेवाओं का प्रचार करने के लिए भुगतान मिलता है।

अफिलिएट मार्केटिंग:

आप अफिलिएट मार्केटिंग के माध्यम से अन्य कंपनियों के उत्पादों का प्रचार कर सकते हैं और जब लोग आपके लिंक के माध्यम से खरीदते हैं, तो आपको कमीशन मिलता है।

क्रेटिव कॉमन्स लाइसेंस:

आप अपने वीडियो को क्रेटिव कॉमन्स लाइसेंस के तहत प्रकाशित कर सकते हैं, जिसका मतलब होता है कि दूसरे लोग आपके वीडियो का पुनर्प्रकाशन कर सकते हैं और आपके साथ आपके वीडियो से पैसे कमा सकते हैं।

अन्य ऑनलाइन प्राप्ति स्रोत:

आपके चैनल के बाहर के अन्य ऑनलाइन प्राप्ति स्रोतों का भी अध्ययन करें, जैसे कि पैट्रियन, कोफी, या मर्च बेचकर पैसे कमाने के लिए।

डोनेशन और स्पॉन्सर्ड्ड स्ट्रीमिंग:

आप अपने दर्शकों से डोनेशन लेने के लिए सेवा प्रदान कर सकते हैं और स्पॉन्सर्ड्ड्ड स्ट्रीमिंग कर सकते हैं, जिसमें आपके दर्शक आपके स्ट्रीम के दौरान भुगतान कर सकते हैं।

डायरेक्ट सेलिंग:

आप अपने वीडियो के निर्माण से संबंधित माल और सेवाओं की बेच-खरीद करने के लिए अपने चैनल को एक ऑनलाइन दुकान के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
मॉनेटाइजेशन के लिए, आपको अपने दर्शकों के बीच में भरपूर और समर्पित रहने के रूप में उनके साथ एक मजबूत संबंध बनाने की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि यह आपके चैनल के प्रचार को बढ़ावा देगा और आपके दर्शक आपकी सामग्री को समर्थन देने के लिए तैयार रहेंगे।

 

Conclusion

समर्थन की दिशा में, यदि आप एक यूट्यूब चैनल चला रहे हैं और वीडियो सामग्री बना रहे हैं, तो सफलता प्राप्त करने के लिए आपको उपयोगकर्ताओं के साथ एक सशक्त और साझा समुदाय निर्माण करना महत्वपूर्ण है। आपके दर्शकों को सहायक बनाने, उनके सुझावों को सुनने, उनके साथ संवाद करने, और उनके रुचि के विषयों पर समय-समय पर वीडियो बनाने में मदद मिल सकती है।

इसके अलावा, आपको मॉनेटाइजेशन के विभिन्न तरीकों का उपयोग करके अपने चैनल से पैसे कमाने की कोशिश करनी चाहिए, जैसे कि Google AdSense, स्पॉन्सरशिप, अफिलिएट मार्केटिंग, और अन्य ऑनलाइन प्राप्ति स्रोत।

समय, संवाद, और अद्वितीय सामग्री के माध्यम से आप अपने दर्शकों के साथ एक गहरा संबंध बना सकते हैं और अपने यूट्यूब चैनल को सफलता प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं। ध्यानपूर्वक और संबंधित तरीके से काम करने से, आप अपने चैनल को एक निरंतर और सफल साहित्य का हिस्सा बना सकते हैं।

FAQ

यूट्यूब पर 1000 सब्सक्राइब कैसे करें?

यूट्यूब पे 1000 सुब्स्क्राइबे आसानी से पूरा कर सकते है इस प्रकार से Content को समझे …Thumbnail को अट्रैक्टिव बनाएं …Video कि क्वालिटी improve करे …Searchable टॉपिक पर Video बनाएं …Consistency मेनटेन करे …सही Title डाले …Tags का सही उपयोग करे …Video को recommendations में लाना सिखे

यूट्यूब पर सफल होने के लिए क्या करें?

यूट्यूब पे सफल होने के लिए आप इसे फोलोव कर सकते है
वीडियो बनाते रहें और लगातार अपलोड करें | विषय के बारे में अच्छी तरह से शोध करने के बाद वीडियो बनाएं | अपने वीडियो से संबंधित Thumbnail का प्रयोग करें | सभी वीडियो के लिए description और tags लिखें |Target audience के साथ वीडियो share करें

अपने यूट्यूब चैनल पर ज्यादा व्यूज कैसे लाएं?

यूट्यूब पे व्यूज केलिए आप इस बात को फॉलो कर सकते है नए और ट्रेंडिंग टॉपिक पर वीडियो बनाए …
Keyword Research करे …
Regular वीडियो बनाए …
वीडियो को बेहतर और यूनिक बनाए …
Clickable Thumbnail बनाएं …
सही tag लगाना बेहद जरूरी है …
Title और discription सही लिखे …
वीडियो को share करने में ये गलती न करे

Digital Marketing Kaise Kare – डिजिटल मार्केटिंग से महीने का रु 30000 से रु 50000 कमाए

Affiliate Marketing Kaise Kare – एफिलिएट मार्केटिंग कैसे शुरू करे ? और पैसा कैसे कमाए

Blogging Kaise Kare – 11 बेस्ट तरीके

Youtube SEO Kaise Kare [11 बेस्ट तरीके ]

 

YouTube वीडियो बनाने के लिए ये Product ले (निचे Buy लिंक दिया गया है )

Buy This Product

 

tripod

Buy This Product

 

Buy This Product

Buy This Product

 

 

2 thoughts on “Youtube Tips In Hindi – मात्र 1 सप्ताह में चैनल ग्रो करे”

Leave a comment